LATEST ARTICLES

वजन घटाने में उपयोगी है पुदीने की चाय | Mint Tea is Useful in Weight Loss

वजन घटाने में उपयोगी है पुदीने की चाय | Mint Tea is Useful in Weight Loss



  • वजन कम करने में मददगार है पुदीने की चाय।
  • सुगंधित, स्‍वादिष्‍ट और कैफीन मुक्‍त होती है।
  • भूख को नियंत्रित करने में मददगार।
  • स्ट्रॉंग स्मेल ज्‍यादा खाने की इच्छा को मारती है।


वजन घटाने में उपयोगी है पुदीने की चाय | Mint Tea is Useful in Weight Loss, weight loss, slim, fat loss, diet for weight loss, fitness
वजन घटाने में उपयोगी है पुदीने की चाय | Mint Tea is Useful in Weight Loss



स्‍वाद और सुगंध से भरपूर पुदीना लगभग हर किसी को पसंद होता है। यह भोजन में स्‍वाद और सुगंध बढ़ने के साथ-साथ स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। पुदीना हाजमे के लिए भी अच्छा है। इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है। पुदीना एंटीबॉयटिक की तरह काम करता है। यह बात तो लगभग हम सभी जानते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि पुदीने की चाय भी अपने स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के साथ-साथ वजन कम करने के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मेंथॉल, मेंथॉन, मिथाइल एसीटेट जैसे कई प्रकार के अन्‍य तत्व भी पाये जाते हैं। अगर आप भी वजन कम करने के उपायों की खोज कर रहे हैं तो ये प्राकृतिक उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़े : अपनी सेहत व फिटनेस को बरकरार रखने के कुछ खास टिप्स | Some Special Tips to Maintain Your Health and Fitness


1. वजन घटाने के लिए पुदीने की चाय (Mint Tea for Weight loss) :-

सूखे पुदीने की पत्तियों को ताजा चाय बनाने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है, इसे आप अपनी पसंदानुसार गर्म या ठंडा बना सकते है। कई लोग पुदीने की चाय को इसके ताजा सुगंध, प्राकृतिक स्‍वाद और कैफीन मुक्‍त सामग्री के कारण बहुत पसंद करते हैं। पुदीने की चाय आप कैलोरी की मात्रा परवाह किये बिना थोड़ी सी चीनी भी मिला सकते हैं। वास्‍तव में, पुदीने की एक कप चाय पीने से आप अपनी सेहत और वजन घटाने के लक्ष्‍य में मदद करते हुए स्‍वाद का मजा ले सकते है।

आपके वजन घटाने के प्रोगाम में पुदीने की चाय आपकी कई मायनों में मदद कर सकती है। किसी को पुदीने की तेज सुगंध से अपनी भूख को नियंत्रित करने में मदद मिली है। तो कुछ लोगों की रात को खाने के बाद इस चाय को पीने से मिठाई की लालसा दूर होती है।



यह भी पढ़े : एक्‍ने की समस्‍या से निपटने के लिए आजमायें आयुर्वेद | Treatment of Pimples and Acne with Ayurveda


2. कई अध्‍ययनों के अनुसार (According to Many Studies) :-

कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि पुदीने की चाय पेट को ठीक से साफ करने के लिए गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट को शांत करने में मदद करता है। इस तरह से सब कुछ शरीर में प्राकृतिक रूप रहने के कारण वजन कम करने में मदद मिलती है।


पुदीने की चाय अपने आहार में शामिल कर आप रिलैक्‍स महसूस कर सकती है। तनाव के साथ कोर्टिसोल का स्‍तर बढ़ने लगता है। और वजन कम करने की कोशिश पर चयापचय पर नकारात्‍मक प्रभाव हो सकता है। लेकिन चाय के सुखदायक और शांत खुशबू तनाव कम करने आपके शरीर को वापस ट्रैक पर लाने में मदद करती है।

इस तरह से पुदीने की चाय हजमा को बढ़ाकर वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करती है। यह चाय आपके शरीर के शुगर लेवल को संतुलित रखते हुए मीठा खाने की इच्छा को कम करती है और पुदीने की स्ट्रॉंग स्मेल ज्यादा खाने की इच्छा को मारती है।


4.) पुदीने की चाय बनाने का तरीका (How to Make Mint Tea) :-

उबलते पानी में दो बड़े चम्मच पुदीना के पत्ते डालकर दस-पंद्रह मिनट तक उबालें। उबलने के बाद इसे छानकर लुत्‍फ उठायें। अपने स्‍वादानुसार इसमें आप शहद भी मिला सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Welcome to India's Leading Health Fitness and Lifestyle Website...