LATEST ARTICLES

दिनभर में कितने बालों का झड़ना है सामान्‍य | How Much Hair Loss is Normal Throughout The Day

दिनभर में कितने बालों का झड़ना है सामान्‍यHow much hair loss is normal throughout the day




बालों का झड़ना Hair Fall
बालों का झड़ना Hair Fall


क्‍या शॉवर के बाद नाली की जाली पर पड़े बालों को देखकर आप अक्‍सर घबरा जाती है। तो इससे घबराये नहीं क्‍योंकि न्‍यूयॉर्क स्थित बाल संरक्षण विशेषज्ञ डॉ जेम्स सी मारोत्ता के अनुसार, महिलाओं में बालों का झड़ना एक निश्चित सीमा तक सामान्‍य होता है। औसतन एक महिला प्रतिदिन 50 से 100 तक बालों को खो देती है, और कुछ मामलों में तो यह संख्‍या 150 तक भी होती है।

बालों का झड़ना Hair Loss
लेकिन अगर आपको वास्‍तव में महसूस हो रहा है कि नियमित रूप से आपके बाल बहुत अधिक मात्रा में झड़ रहे हैं तो इसकी जांच करने के लिए डॉक्‍टर मारोत्‍ता ने एक तरकीब बताई है। इसके लिए 60 बालों को अपने उंगलियों के बीच लेकर उन्‍हें हल्‍के से खींचते हुए बालों के माध्‍यम से उंगलियों को चलाये। उनके अनुसार आमतौर पर 5 से 8 बालों का बीच में फंसकर टूटना सामान्‍य होता है। लेकिन 15 से अधिक बालों का निकलना आम नहीं है, और इसका मतलब आपको बालों के झड़ने की समस्‍या हो रही है।


बालों का झड़ना Hair Fall
बालों का झड़ना Hair Fall

बालों का विकास और आराम चरण (Hair Growth and Resting Phase):-
डॉक्‍टर मारोत्‍ता के अनुसार, ज्‍यादातर लोगों के सिर के बालों का 90 प्रतिशत भाग विकास के चरण और 10 प्रतिशत भाग आराम चरण में होता है। इसका मतलब 10 प्रतिशत बाल झड़ते है, और समय की ए‍क निश्चित अवधि के भीतर नए बालों के विकास के चरण को छोड़ देता है। मारोत्‍ता बताते हैं कि अगर खींचने पर आप 15 से ज्‍यादा बाल खोते हैं तो इसका मतलब आपके सिर के 10 प्रतिशत से अधिक बाल आराम चरण में है। हालांकि अभी भी यह चिंता का सही कारण नहीं है, लेकिन फिर भी इस प्रक्रिया को रोकने के लिए विशेषज्ञ से पूछना एक अच्‍छा विचार हो सकता है।



यह भी पढ़े : खूबसूरत बालों के टिप्स | Beautiful Hair Tips



किन मामलों में चिंता का कारण है बालों का झड़ना
बालों का झड़ना चिंता का कारण तब होता है जब बाल बहुत अधिक तनाव या विटामिन की कमी के कारण झड़ते हैं। डॉक्‍टर मारोत्‍ता के अनुसार, जब बालों का झड़ना एक मुद्दा बन जाये तो अपनी जीवनशैली पर नजर रखना बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। व चेतावनी देते हुए कहते हैं कि बालों को नुकसान अगर हार्मोंनल, प्रतिरक्षा और संक्रामक बीमारियों के कारण होता है तो आपको तुरंत त्‍वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें।



    ऐसे हैल्थ ब्यूटी टिप्स अपडेट जानने के लिए ज्वॉइन करें WhatsApp & Telegram  पर 

 Join Us On WhatsApp




    Click and Visit Our FB Page https://bit.ly/OnlyMyTips

कोई टिप्पणी नहीं

Welcome to India's Leading Health Fitness and Lifestyle Website...