LATEST ARTICLES

अलसी के बीज से घटाएं वजन | Reduce Weight with Flax seeds

वर्तमान समय में हमारे शरीर का बढ़ा हुआ वजन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है मोटापा एक ऐसी समस्या है जो अपने साथ-साथ कई अन्य बीमारियों को लेकर आता है अगर इसको समय रहते काबू में नहीं किया जाए तो मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर आदि बीमारियां हो सकती है। 
अलसी के बीज का सेवन आपकी आंखों, त्वचा, बाल के साथ-साथ वजन घटाने में भी बहुत लाभदायक है अलसी का बीज स्वास्थ्य के लिए हर तरह से गुणकारी है अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तथा वजन कम करना चाहते हैं तो अलसी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

अलसी के बीज से घटाएं वजन | Reduce Weight with Flax seeds



तो आइए जानते हैं अलसी के बीज के फायदे :-


Audio format में सुनिए अलसी के बीज के फ़ायदे :-

अलसी के बीज क्या होते हैं - What are Flaxseeds In Hindi

अलसी का एक पौधा होता है जिसमें लगने वाले रेशे से धागा व कपड़ा बनता है और इस पौधे से प्राप्त होने वाले बीज को अलसी का बीज यानी फ्लैक्सीड कहा जाता है यह छोटे और भूरे रंग के होते हैं।

अलसी के बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व - Nutrients in Flaxseeds :-

अलसी के बीज यानी फ्लैक्सीड में बहुत तरह के गुणकारी पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसी कारण से इसे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बताया गया है यह कई समस्याओं बीमारियों से हमें बचाए रखती है अलसी में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं
  • Omega 3
  • Fibre
  • Phenolic
  • Proteins
  • Antioxidant


वजन कम करने के लिए अलसी के बीज - Flaxseeds for Weight Loss :-

अलसी के बीज में हर तरह का पोषक पदार्थ मौजूद होता है जो हमारे शरीर को फिट और तंदुरुस्त रखता है और यह वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है अलसी के बीज में पाए जाने वाला फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन आदि वजन कम करने में बहुत लाभदायक है।
आइए विस्तार से जानते है:-

1. ओमेगा 3 फैटी एसिड - Omega 3 fatty Acids :-

अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है यह दोनों वजन संतुलित करने में बहुत जरूरी होते हैं और इन दोनों पोषक तत्वों की पूर्ति अन्य खाद्य पदार्थों के तुलना में अलसी के बीज में प्रचुर मात्रा में होती है।

2. लिगनेन Phenolic :-

अलसी के बीज में पाए जाने वाले लिगनेन अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में 700 से 800 गुना ज्यादा होता है यह एक फेनोलिक कंपाउंड्स जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हुए फ्री रेडिकल्स को नष्ट करके वजन कम करने में मदद करता है।


3. फाइबर  Fibre :-

अलसी के बीज में मौजूद फाइबर आपको वजन घटाने में लाभदायक होता है इस पर किए गए एक शोध में पाया गया है रोजाना 30 से 40 ग्राम फाइबर शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करता है और साथ में फाइबर युक्त खाना खाने से शरीर में डायबिटीज, हृदय रोग, हिमोग्लोबिन की कमी आदि से भी छुटकारा पाया जा सकता है।


4. प्रोटीन - Protein :-

अलसी के बीज में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है सौ ग्राम अलसी के बीज में लगभग 20 ग्राम प्रोटीन होता है प्रोटीन आपकी भूख को दबाने के साथ-साथ शरीर की एनर्जी की जरूरतों को भी पूरा करता है। प्रोटीन डाइट लेने से भूख कम लगती है जिससे ज्यादा खाने की आदत कम होगी और शरीर की अन्य जरूरतों की पूर्ति के साथ-साथ वजन भी कम होगा।


यह भी पढ़े:

कोई टिप्पणी नहीं

Welcome to India's Leading Health Fitness and Lifestyle Website...