LATEST ARTICLES

गर्मियों में बच्चों की देखभाल के लिए आजमाए यह उपाय | Try This Remedy to Take Care of Children in Summer



  • गर्मियों में  बच्चो को बहुत जल्दी लू लगती है।
  • दोपहर में 12 से 4 बजे तक बच्चो का बाहर निकलना खतरनाक हो सकता है। 
  • गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन(Dehydration), सनबर्न (Sunbrun), कमजोरी (Weakness) की समस्या हो सकती है।
  • गर्मियों में बच्चों कि पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है।


use this remedies for child care in summer,
Child Care in Summer


गर्मी का मौसम हम सब के लिए मुश्किल भरा होता है, पर छोटे बच्चो के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। बच्चों का तेज धुप में बाहर जाना, स्कूल आना-जाना और यात्रा करना बच्चो की सेहत के लिए ठीक नहीं है। बच्चो की त्वचा बहुत नाजुक व कोमल होती है, गर्मी में बढ़ते तापमान का असर बच्चों पर बहुत जल्दी पड़ता है जिसकी वजह से बच्चों में डिहाइड्रेशन (dehydration), सनबर्न (Sunburn), फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning)  जैसी कई समस्याएं हो सकती है। बच्चों के स्वास्थ्य को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है इसलिए गर्मियों के मौसम में बच्चों को घर से बाहर भेजने से पहले आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए।
आइए जानते हैं गर्मियों में क्या-क्या ख्याल रखना चाहिए बच्चों के स्वास्थ्य के लिए :-

1.) नींबू पानी, फलों का रस और एनर्जी ड्रिंक्स - (Lemon Water, Fruits Juice and Energy Drinks) :-

गर्मियों के मौसम में बच्चों को लिक्विड डाइट देना बहुत ज्यादा जरूरी है, इसके लिए आप बच्चों को नींबू पानी, फ्रूट जूस, एनर्जी ड्रिंक्स अथवा आम पन्ना जैसे कई स्वादिष्ट पेय बच्चों को दे सकते हैं। नींबू पानी, आम पन्ना, फ्रूट जूस, ग्लूकोस इन सबसे बच्चों का एनर्जी लेवल मेंटेन रहता हैं और इसके साथ ही डिहाइड्रेशन होने से बचाते हैं।

2.) दोपहर में बच्चों को बाहर ना जाने दे (Do Not Let The Children Out in The Afternoon) :-

गर्मी के मौसम में दोपहर में धूप सबसे ज्यादा तेज रहती है, उस तेज गर्मी में बच्चों को किसी भी काम के लिए बाहर ना जाने दे। दोपहर में 12:00 से 4:00 तक बच्चों को छत पर व बाहर ना जाने दे, ऐसी जगह बिल्कुल ना जाने दे जहां पर सीधी धूप उनकी त्वचा के संपर्क में आती हो। इस दौरान बच्चों को घर में रहने की सलाह दें और साथी अपने स्कूल के प्रोजेक्ट कंप्लीट करने का बोलें।

3.) हल्के रंग के कपड़े पहनाए (Wear Light Colored Cloths) :-

गर्मी के मौसम में गहरे रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए, गहरे रंग के कपड़े गर्मी और धूप को ज्यादा अवशोषित करता है जिससे वह कपड़े गर्म हो जाते हैं और हमें अधिक गर्मी लगती है। ऐसे मौसम में बच्चों को स्कूल ड्रेस और कैजुअल ड्रेस चुनते समय हल्के रंग के ही कपड़े चुने इन कपड़ों से गर्मी कम लगती है। इसके साथ ही बच्चों को कॉटन की बनियान जरूर पहनाए यह पसीने को सोखती है जिससे घमोरियां आदि होने के चांसेस बहुत ज्यादा कम हो जाते हैं।


4.) बाहर जाते समय पानी की बोतल जरूर साथ दें (Give a Bottle of Water When Going Out) :-

गर्मियों के मौसम में दिन भर घर पर बैठना भी पॉसिबल नहीं है, बाहर जाना भी पड़ता है। ऐसे में बच्चे जब स्कूल, पिकनिक या कहीं बाहर जाएं तो उनके साथ पानी की बोतल जरूर दें। गर्मी के मौसम में पसीना बहुत ज्यादा आता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसके लिए जब भी बच्चे बाहर जाएं तो उनके साथ पानी की बोतल जरूर रखें और थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीने का बोले।


यह भी पढ़े : गर्मियों में छाछ पीने के फायदे | Benefits of Drinking Buttermilk in Summer

5.) बच्चों को धूप से बचाने के लिए अपनाएं यह उपाय (Follow This Solution to Protect Children from Sunlight) :-

गर्मी के मौसम में बच्चे हों या बड़े बाहर जाते समय त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है। बच्चों के लिए सनस्क्रीन या डे क्रीम चुनते समय  ध्यान रखें जिसमे पैराफिन, सल्फेट और अल्कोहल ना हो। ऐसे मौसम में कम से कम 20 से 25 SPF की सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना ठीक रहता है। सनस्क्रीन सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणों से हमारी त्वचा को बचाती है। धूप से बचने के लिए चौड़ी टोपी पहननी चाहिए। अगर बच्चा अपने साथ छाता रख सकता है तो उसे एक छोटा छाता भी जरूर दें ताकि वह धूप में अपने आप को बचा सकें। 


6.) बच्चों के टिफिन पैक करते समय यह ध्यान रखें (Keep This in Mind When Packing Children's Tiffins) :-

गर्मी के मौसम में बच्चों को रात का बना हुआ या बासी खाना कभी भी ना दें। गर्मी के मौसम में बासी खाना बहुत जल्दी खराब हो जाता है। ऐसे मौसम में 5 घंटे से ज्यादा बना हुआ खाना, बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है। गर्मियों के मौसम में बच्चों के टिफिन में फ्राइड (Fried), ऑइली(Oily), मसालेदार (Spicy) या भारी (Heavy) खाना बिल्कुल भी ना दें टिफिन में हल्की चीज रखें जैसे सैंडविच, पास्ता, सब्जी-रोटी, खिचड़ी, फ्रूट्स, दही आदि।

इन सब आसान और घरेलू उपाय से आप अपने बच्चों का स्वास्थ्य ठीक रख सकते है। हमारे द्वारा बताए गए उपाय अगर आपको अच्छे लगते हैं तो आप कमेंट करके हमें जरूर बताएं।


यह भी पढ़े : 

कोई टिप्पणी नहीं

Welcome to India's Leading Health Fitness and Lifestyle Website...