LATEST ARTICLES

अच्छे स्वास्थ्य के लिए कुछ अच्छी आदतें | Some Good Habits for Good Health

अच्छे स्वास्थ्य के लिए कुछ अच्छी आदतेंSome Good Habits for Good Health



अच्छे स्वास्थ्य के लिए कुछ अच्छी आदतें | Some Good Habits for Good Health
Good Habits for Good Health



  • खाने में प्रोटीन, फाइबर, आदि जरूर शामिल कीजिए 
  • भरपूर नींद लीजिए, तनाव और अवसाद से बचिये। 
  • ढेर सारा पानी पियें और नियमित व्‍यायाम कीजिए।
  • धूम्रपान, शराब और कैफीन का सेवन कम करें।


आज कलअनियमित दिनचर्या और आहार में पौष्टिकता की कमी के कारण बीमारियां बढ़ रही हैं। देर रात तक पार्टी करना, शराब पीना, धूम्रपान करने के अलावा लोग फास्‍ट फूड के शौकीन भी होते जा रहे हैं। यह सब आदतें हमारी सेहत को प्रभावित करती है।

डिनर या लंच के दौरान ताजी और हरी सब्जियों के बजाय लोग फास्‍ट फूड का सेवन अधिक कर रहे हैं। स्‍नैक्स में सूखे मेवे और फल की जगह तले-भुने और अनहेल्‍दी चिप्‍स ने ले लिया है। लेकिन क्‍या यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से सही हैं या नहीं ?  यह भी जानना बहुत जरूरी है।


यह भी पढ़ें :  अजवाइन के पानी से भगाये मोटापा | Reduce Obesity with Celery Water

फिट रहने के लिए आपको ज्‍यादा प्रयास नहीं करना है, बस अपने बिजी लाइफ से कुछ समय व्‍यायाम के लिए निकालिये और अनहेल्‍दी खाने की बजाय स्‍वास्‍थ्‍य और पौष्टिकता से भरपूर आहार का सेवन कीजिए। हमने इस लेख में 9 तरीके बतायें हैं जो आपको स्‍वस्‍थ रखेगें और बीमारियों से भी बचायेंगे।

1.) प्रोटीन का सेवन कीजिए (
Eat Protein) :-
प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी है, इसकी जरूरत को पूरा करने के लिए प्रोटीनयुक्‍त आहार का सेवन कीजिए। सुबह के नाश्ते में प्रोटीन का सेवन करें, दूध प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। ब्रेकफास्‍ट में एक गिलास दूध पीजिए। इसके अलावा नाश्ते में दलिया, साबुत अनाज, फल ले सकते हैं।

2.) फाइबर भी जरूरी (
Fiber Also Important) :-
रोजाना 25-35 ग्राम फाइबर शरीर के लिए जरूरी होता है। साबुत अनाज, सेब, केला, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, संतरे और पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबरयुक्‍त आहार का सेवन करने से ब्लड में ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ती है। साथ ही फाइबर पाचन क्रिया को सुचारु करता है।



यह भी पढ़ें : वजन घटाने में उपयोगी है पुदीने की चाय | Mint Tea is Useful in Weight Loss


3.) मीठा कम करें (Reduce Sweet) :-
जीवन में मिठास घोलने के लिए खाने में शुगर की मात्रा कम होना जरूरी है। शुगर का अधिक सेवन करने से डायबिटीज, मस्तिष्क और हृदय संबंधित रोगों के होने का खतरा अधिक होता है। सॉफ्ट ड्रिंक्‍स में भी शुगर होता है, इसलिए उनका सेवन भी सीमित कीजिए।

4.) शराब और धूम्रपान (Alcohol and Smoking) :-
स्‍मोकिंग और शराब का सेवन करने से बचें। धूम्रपान करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है, जबकि शराब शरीर को कमजोर बनाता है। इसके अलावा शराब लीवर संबंधी बीमारियों का कारण बन सकता है, साथ ही यह पचाने वाले एन्‍जाइम एडीएच की गति को कम करता है। इसलिए धूम्रपान और शराब का सेवन न करें।

5.) कैफीन का सेवन (
Caffeine Intake) :-
कैफीन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को कम करता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से शरीर को नुकसान भी हो सकता है। कैफीन चाय और कॉफी दोनों में पाया जाता है। एक शोध के अनुसार प्रतिदिन 300 मिग्रा कैफीन का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है, लेकिन इससे ज्‍यादा लेना नुकसानदेह है। इसलिए रोज 2 कप कॉफी से अधिक न पियें।


यह भी पढ़ें : क्यों आ जाती है शरीर में सूजन ? Why does the body swell ?


6.) तनाव से दूर रहें (Stay Sway from Stress) :-
तनाव और अवसाद जवान आदमी को बूढ़ा बना देते हैं, इसलिए अपनी जिंदगी में इनको जगह न दें। तनाव के कारण अनिद्रा, हाइपरटेंशन, जैसी कई स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए तनाव से बचना बहुत जरूरी है।

7.) व्‍यायाम है जरूरी (
Exercise is Necessary) :-
फिट और बीमारियों से बचने के लिए व्‍यायाम बहुत जरूरी है। नियमित व्‍यायाम करके आप कई खतरनाक बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। इसलिए रोज 30-40 मिनट तक व्‍यायाम कीजिए।

8.) पानी है जरूरी (
Water is Important) :-
पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी है, पानी पीने से शरीर के विषाक्‍त पदार्थ शरीर से बाहर निकलते हैं और शरीर रोगमुक्‍त होता है। इसके अलावा पानी तनाव, मोटापा, सिरदर्द आदि से बचाता है। इसलिए रोज 8-10 गिलास पानी जरूर पियें।

9.) पर्याप्त नींद लें (
Get Enough Sleep) :-
रोज कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। भरपूर नींद लेने से दिमाग स्‍वस्‍थ रहता है और तनाव दूर होता है।

इन सबके अलावा फिट रहने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है समय का प्रबंधन और सकारात्‍मक सोच। समय पर खायें, समय पर सोएं और अच्‍छा व सकारात्मक सोचें।


कोई टिप्पणी नहीं

Welcome to India's Leading Health Fitness and Lifestyle Website...