LATEST ARTICLES

बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का आधुनिक उपाय है हेयर स्पा | Hair Spa is the Modern Way of Removing Hair Problems

बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का आधुनिक उपाय है हेयर स्पा

Hair Spa is the Modern Way of Removing Hair Problems.


  • ऑयल मसाज, शैम्पू, हेयर मॉस्क और कंडीशनिंग शामिल हैं हेयर स्‍पा में। 
  • हेयर स्‍पा ट्रीटमेंट डैमेज से आप अपने बालों में जान ला सकते हैं।

  • तनाव रहित और पर्याप्‍त समय में करवाएं हेयर स्‍पा ट्रीटमेंट।
  • आप पार्लर में या घर पर भी कर सकती हैं हेयर स्पा ट्रीटमेंट को।


रोजमर्रा की भागदौड़, प्रदूषण, असंतुलित दिनचर्या। इन सबका असर हमारे बालों पर भी पड़ता है। वक्त की कमी के चलते बालों की देखभाल भी ठीक तरह से नहीं हो पाती। ऐसे में बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे डैंड्रफ, बालों का गिरना, बेजान होना और दोमुंहे होना। अब सवाल यह है कि आखिर इन सब तकलीफों से निजात कैसे पाया जाए। तो इसका एक हल है- हेयर स्पा।

हेयर स्पा बालों से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए आधुनिक उपाय है। हेयर स्पा में ऑयल मसाजिंग, शैम्पू, हेयर मॉस्क और कंडीशनिंग शामिल होते हैं। इस ट्रीटमेंट से आप अपने डैमेज बालों में जान ला सकती हैं। इसके साथ ही इन्हें चमकदार बनाने और डेंड्रफ भगाने के लिए भी स्पा बहुत मददगार है। इस ट्रीटमेंट में लगभग 50-60 मिनटों का समय लगता है। ऐसे में हेयर स्पा आप तभी करें या करवाएं जब आप तनाव रहित हों, बिजी शेड्यूल से मुक्त हों और आपके पास पर्याप्त टाइम हो।



यह भी पढ़े : डायबिटीज रोगियों के लिए कारगर हैं, 10 घरेलू नुस्खे | 10 Home Remedies for Diabetic Patients


हेयर स्पा से पहले करें तैयारी Prepare Before Hair Spa :-

यदि आप भी हेयर स्पा कराने की सोच रही है तो आप इसके लिए पहले पूरी तरह से तैयार हो जाएं। हेयर स्पा की इस प्रक्रिया को आप पार्लर में या घर पर भी कर सकती हैं। तो आइए जानें हेयर स्पा की प्रक्रिया के बारे में।

अगर घर पर हेयर स्पा करना चाहती हैं, तो शैंपू, टावल, चौड़े दांतों वाली कॉम्ब, प्लास्टिक शॉवर कैप और हेयर कंडिशनिंग किट लें।




 Hair Oiling हेयरआयलिंग
 Hair Oiling हेयरआयलिंग

1.) आयलिंग Oiling :-

हेयर स्पा के लिए सबसे पहले आयलिंग करना जरूरी है। अपने हाथ में तेल लेकर उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करती रहें। ये मसाज तब तक करें जब तक तेल बालों की जडों में ना पहुंच जाएं इसके बाद आप बालों में स्टीम करें, इससे स्कैल्प का ब्लड सरकुलेशन बढ़ेगा और स्कैल्प के बंद छिद्र भी खुल जाएंगे। बालों की मसाज करने के लिए आप नारियल के तेल, जैतून के तेल, या फिर हर्बल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।



honey, Banana, Egg, Oil, Lemon
Hair Mask हेयर मास्क 

2.) हेयर मास्क Hair Mask :-

आयलिंग के बाद बालों में हेयर मास्क लगाए। हेयर मास्क के लिए एक अंडा, एक चम्मच कैस्टर ऑयल, एक नीबू का रस और एक चम्मच शहद और ग्लिसरीन अच्छे से मिला लें। साथ ही 1 चम्मच शहद 1 केला, 2 चम्मच मायोनीज को मिलाकर भी पेस्ट तैयार किया जा सकता है। इस मिक्सचर को अपने बालों पर लगा लें और प्लास्टिक शॉवर कैप पहन लें।



Shampoo शैम्पू
Shampoo शैम्पू 


3.) शैंपू Shampoo :-

हेयर मास्क को आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर बालों में शैंपू करें। इसके लिए अच्छी क्वालिटी के क्लीजिंग शैंपू का इस्तेमाल करें। बालों को अच्छी तरह से शैंपू करें और ठंडे पानी में धोएं। यदि इसके बाद भी बालों में तेल रह जाता है तो दोबारा से शैंपू करें और इसके बाद कुछ देर तक बालों को टॉवल से अच्छी तरह से बांध लें। हल्के गीले बालों से तौलिया उतार दें और बड़ी और चौड़ी दांतों वाली कंघी से बालों को संवारे।



Conditioning कंडीशनिंग


4.) कंडीशनिंग Conditioning :-

कंडीशनिंग हेयर स्पा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। बाजार में कई क्वालिटी के कंडीशनर मौजूद हैं, आपके बाल कैसे हैं उसी अनुसार कंडीशनर का इस्तेमाल करें। यदि आप बालों को समय-समय पर कलर करती हैं, तो आपको प्रोटीनयुक्त कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके बालों में नमी बनी रहेगी और चमक आएगी।


इन सभी उपायों को अपना कर आप भी घर पर ही हेयर स्पा कर सकती हैं।


    ऐसे हैल्थ ब्यूटी टिप्स अपडेट जानने के लिए ज्वॉइन करें WhatsApp & Telegram  पर 

 Join Us On WhatsApp



    Click and Visit Our FB Page https://bit.ly/OnlyMyTips

कोई टिप्पणी नहीं

Welcome to India's Leading Health Fitness and Lifestyle Website...