LATEST ARTICLES

खूबसूरत बालों के टिप्स | Beautiful Hair Tips


खूबसूरत बालों के टिप्स | Beautiful Hair Tips


खूबसूरत बाल किसे पसंद नहीं। हर लड़की चाहती है कि उसके बाल खूबसूरत लंबे और घने हो, लेकिन ऐसे बालों के लिए जरूरी है बालों की अतिरिक्त देखभाल की। फिर चाहे आपको बालों में शाइनिंग ही क्यों ना लानी हो। बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए उनकी साफ-सफाई और अच्छी तरह से देखभाल करनी चाहिए। बालों पर किए जाने वाले नए प्रयोग बालों के लिए बेहद खतरनाक होते हैं। लिहाजा आपको अपने बालों के स्टाइल और स्वरूप के हिसाब से उनकी देखभाल करनी होती है।


खूबसूरत बालों के टिप्स | Beautiful Hair Tips
खूबसूरत बालों के टिप्स | Beautiful Hair Tips



आपकी समस्या का हल ढूंढने और बालों को शाइनिंग देने के लिए हम आपको बालों की देखभाल के टिप्स  बता रहे हैं। आइए जानते है कोनसे है वह टिप्स...


1.) अगर आप चाहती हैं कि बालों की शाइनिंग बनी रहे और आपके बालों की अच्छी ग्रोथ हो तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। जैसे बालों पर कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले उसके नुकसान-फायदे इत्यादि के बारे में आपको पता होना चाहिए।


2.) बालों पर नए-नए प्रयोग नहीं करने चाहिए, खासकर हेयर कलर करवाते हुए। हां आप एक्ससपर्ट की राय लेते हुए या फिर एक्सपर्ट की देखरेख में ऐसा कर सकते हैं।



3.) बालों पर कोई भी प्रोडक्टस का यूज करते हुए उसकी क्वालिटी का खास ख्याल रखें। हमेशा अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।


4.) बालों की अच्छी तरह से देखभाल करने के बावजूद आपके बाल अच्छे नहीं होते तो आपको किसी हेयर एक्सपर्ट से एडवाइज लेनी चाहिए और उसे फॉलो करना चाहिए।
खुद से ही घर में बालों पर आयरिंग और पर्मिंग करने से बचें, बल्कि किसी एक्सपर्ट से करवाएं।




यह भी पढ़े : पिंपल फोड़ने से पहले जान लें ये बातें | Know These Things Before Bursting Pimples



5.) बालों को हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार धोएं। इतना ही नहीं किसी अच्छे तेल से बालों की हफ्ते में कम से कम एक बार मसाज जरूर करें।


6.) सप्ताह में एक बार हर्बल ऑयल का इस्तेमाल करें। यह मसाज के साथ-साथ आपको तनाव से भी निजात दिलाती है।


7.) बालों को हेल्दी रखने के लिए उनकी समय-समय पर कटिंग करवाते रहें और हर समय बालों को खुला न छोड़े।


8.) बालों को गर्म पानी से न धोएं।


9.) कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें कि वह प्रोडक्ट नेचुरल हो। पानी में आसानी से घुलने वाले प्रॉडक्ट ही इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़े : दिनभर में कितने बालों का झड़ना है सामान्‍य | How Much Hair Loss is Normal Throughout The Day


10.) जिम जाने वाले लोगों, अधिक मेहनत करने वाले, अधिक धूल-मिट्टी, धूप में रहने वाले लोगों को बालों को रोजाना धोना चाहिए। जो लोग अधिक मेहनत करते हैं, ऐसे में पसीना अधिक आने से बालों में गंदगी जमा हो जाती है।


11.) कंडीशनर के स्थान पर आधी बाल्टी पानी में दो छोटा चम्मच शहद का विकल्प ज्यादा अच्छा है। इस पानी को बालों में डालने से वही असर दिखाई देगा, जो कंडीशनर से दिखता है।


12.) अगर आपके बाल डैंड्रफ भरे या दोमुंहे हैं और स्कल्प भी स्क्रेची है, तो समझ लें कि बाल अनहेल्दी हैं। इसके लिए किसी एक्सपर्ट से सलाह लें, अन्य था घरेलू नुस्खें अपनाएं।




खूबसूरत बालों के टिप्स | Beautiful Hair Tips, hair conditioning
hair Conditioning हेयर कंडीशनिंग 

13.) हेयर कलर इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखें कि वह नेचुरल हों और अमोनिया बेस्ड हेयर कलर का इस्तेमाल करने से बचें।


14.) बालों की भी खूबसूरती बढ़ाने के लिए दही, शहद, नींबू और मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करना चाहिए।

15.) बालों की देखभाल के साथ ही डाइट में एंटी ऑक्सिडेंट की मात्रा ज्यादा रखने से बाल हेल्दी रहते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Welcome to India's Leading Health Fitness and Lifestyle Website...