LATEST ARTICLES

डायबिटीज रोगियों के लिए कारगर हैं, 10 घरेलू नुस्खे | 10 Home Remedies for Diabetic Patients


डायबिटीज रोगियों के लिए कारगर हैं, 10 घरेलू नुस्खे 

10 Home Remedies for Diabetic Patients



डायबिटीज अब उम्र, देश व परिस्थिति की सीमाओं को लांघ चुका है। इसके मरीजों का तेजी से बढ़ता आंकड़ा दुनियाभर में चिंता का विषय बन चुका है। इससे बचने के लिए जरूर जा‍निए कुछ देशी नुस्खे मधुमेह रोगियों के लिए -




नींबू - Lemon Juice
नींबू - Lemon


1 नींबू - Lemon : मधुमेह के मरीज को प्यास अधिक लगती है। अतः बार-बार प्यास लगने की अवस्था में नींंबू निचोड़कर पीने से प्यास की अधिकता शांत होती है। 


खीरा - Cucumber
खीरा - Cucumber

2 खीरा - Cucumber : मधुमेह के मरीजों को भूख से थोड़ा कम तथा हल्का भोजन लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में बार-बार भूख महसूस होती है। इस स्थिति में खीरा खाकर भूख मिटाना चाहिए।


गाजर पालक रस Carrot Spinach Juice
गाजर पालक रस - Carrot Spinach Juice

3 गाजर पालक - Carrot Spinach : इन रोगियों को गाजर-पालक का रस मिलाकर पीना चाहिए। इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है।



शलजम - Turnip
शलजम - Turnip

4 शलजम - Turnip : मधुमेह के रोगी को तरोई, लौकी, परवल, पालक, पपीता आदि का प्रयोग ज्यादा करना चाहिए। शलजम के प्रयोग से भी रक्त में स्थित शर्करा की मात्रा कम होने लगती है। अतः शलजम की सब्जी, पराठे, सलाद आदि चीजें स्वाद बदल-बदलकर ले सकते हैं।



शलजम - Turnip

5 जामुन - Java Plum : मधुमेह के उपचार में जामुन एक पारंपरिक औषधि है। जामुन को मधुमेह के रोगी का ही फल कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी, क्योंकि इसकी गुठली, छाल, रस और गूदा सभी मधुमेह में बेहद फायदेमंद हैं। मौसम के अनुरूप जामुन का सेवन औषधि के रूप में खूब करना चाहिए।



इसे भी पढ़ें: पिंपल फोड़ने से पहले जान लें ये बातें | Know These Things Before Bursting Pimples
6 जामुन की गुठली संभालकर एकत्रित कर लें। इसके बीजों जाम्बोलिन नामक तत्व पाया जाता है, जो स्टार्च को शर्करा में बदलने से रोकता है। गुठली का बारीक चूर्ण बनाकर रख लेना चाहिए। दिन में दो-तीन बार, तीन ग्राम की मात्रा में पानी के साथ सेवन करने से मूत्र में शुगर की मात्रा कम होती है।



करेले रस - Bitter Gourd Juice
करेले रस - Bitter Gourd Juice
7 करेले - Bitter Gourd : प्राचीन काल से करेले को मधुमेह की औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसका कड़वा रस शुगर की मात्रा कम करता है। मधुमेह के रोगी को इसका रस रोज पीना चाहिए। इससे आश्चर्यजनक लाभ मिलता है। अभी-अभी नए शोधों के अनुसार उबले करेले का पानी, मधुमेह को शीघ्र स्थाई रूप से समाप्त करने की क्षमता रखता है।



मैथी - Fenugreek
मैथी - Fenugreek

8 मैथी - Fenugreek : मधुमेह के उपचार के लिए मैथीदाने के प्रयोग का भी बहुत चर्चा है। दवा कंपनियां मैथी के पावडर को बाजार तक ले आई हैं। इससे पुराना मधुमेह भी ठीक हो जाता है। मैथीदानों का चूर्ण बनाकर रख लीजिए। नित्य प्रातः खाली पेट दो टी-स्पून चूर्ण पानी के साथ निगल लीजिए। कुछ दिनों में आप इसकी अद्भुत क्षमता देखकर चकित रह जाएंगे।



Wheat Grass Juice
Wheat Grass Juice
9 गेहूं जवारे का रस - Wheat Grass Juice : गेहूं के पौधों में रोगनाशक गुण विद्यमान हैं। गेहूं के छोटे-छोटे पौधों का रस असाध्य बीमारियों को भी जड़ से मिटा डालता है। इसका रस मनुष्य के रक्त से चालीस फीसदी मेल खाता है। इसे ग्रीन ब्लड के नाम से पुकारा जाता है। जवारे का ताजा रस निकालकर आधा कप रोगी को तत्काल पिला दीजिए। रोज सुबह-शाम इसका सेवन आधा कप की मात्रा में करें।


इसे भी पढ़ें: अच्छी नींद के 14 टिप्स | 14 Tips For Sound Sleep
10 अन्य उपचार - Other Treatment : नियमित रूप से दो चम्मच नीम का रस, केले के पत्ते का रस चार चम्मच सुबह-शाम लेना चाहिए। आंवले का रस चार चम्मच, गुडमार की पत्ती का काढ़ा सुबह-शाम लेना भी मधुमेह नियंत्रण के लिए रामबाण है।



IMC Herbal Sugar Away Ras and Tablets

IMC शुगर अवे रस व टेबलेट्स एक 100% आयुर्वेदिक और प्राकृतिक औषधीय उत्पाद है जो रक्त शर्करा के स्तर को बनाये रखने में मदद करता है। एलोवेरा, करेला, शुद्ध शलाजीत, और लेह बेरी के साथ फोर्टीफाइड, यह उत्पाद विशेषज्ञों द्वारा किए गए कठोर अनुसंधान और विकास का परिणाम है। शुगर अवे रस व टेबलेट्स की अच्छाई को घर लाएं और स्वस्थ रहें।

इसका इस्तेमाल कैसे करे 
IMC शुगर अवे रस : 30 -50  मिलीलीटर शुगर अवे रस को 100 मिलीलीटर पानी में मिला कर सुबह शाम दिन में दो बार लेना चाहिए। 

IMC शुगर अवे टेबलेट्स : सुबह के नास्ते से आधा घंटे पहले 1 टेबलेट्स ले, दोपहर के खाने से 1 घंटे पहले और रात के खाने से 1 घंटे पहले लें। 
दिन में 3 बार लेना चाहिए। 



                                                



नोट : इस लेख में मधुमेह रोगियों के लिए कुछ देसी नुस्खे व आयुर्वेदिक उत्पाद पेश किए गए हैं। इसे अपने चिकित्सक से राय कर के लें।

Also Read :
Diabetes Symptoms and home Remedies

कोई टिप्पणी नहीं

Welcome to India's Leading Health Fitness and Lifestyle Website...